Personal Finance क्यों महत्वपूर्ण है?

Personal Finance क्यों महत्वपूर्ण है?

अपने खुद के पैसे का प्रबंधन करना भारी पड़ सकता है। खासकर अगर आपको समझ में नहीं आता कि चीजें कैसे काम करती हैं। यदि आप वित्तीय निर्णय लेने में अधिक आश्वस्त होना सीखने के लिए यहां हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। आप व्यक्तिगत वित्त कौशल हासिल करने के लिए कदम उठा रहे हैं, और यह काबिले तारीफ है।

व्यक्तिगत वित्त कौशल आवश्यक हैं क्योंकि, उनके बिना, लोग अपना पूरा जीवन पैसे के लिए काम करते हुए बिता सकते हैं लेकिन कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं। इसलिए पर्सनल फाइनेंस जरूरी है। पैसे की सभी चीजों के बारे में शिक्षित होना और अपने खुद के वित्तीय घर का प्रबंधन कैसे करना आपको सफलता की ओर ले जा सकता है!

आइए इस विषय पर अधिक विस्तार से विचार करें!

Personal Finance क्या है?

व्यक्तिगत वित्त से तात्पर्य है कि आप एक व्यक्ति या परिवार के रूप में अपने पैसे का प्रबंधन कैसे करते हैं। अपने पैसे के प्रबंधन में शामिल है कि आप कैसे बचत, निवेश और बजट करते हैं। यह कर और संपत्ति योजना, सेवानिवृत्ति योजना और बीमा कवरेज को भी संदर्भित करता है।

यहां आपके वित्त के कुछ पहलू दिए गए हैं जिन्हें प्रबंधन की आवश्यकता है:

आय

चाहे आपके पास आय के एक या अधिक स्रोत हों, आपको इसे अच्छी तरह से प्रबंधित करना होगा क्योंकि आपके पास भुगतान करने के लिए करों के साथ-साथ स्वास्थ्य बीमा और 401k योगदान जैसी अन्य कटौती भी हो सकती है। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका सकल वेतन आपके खर्च करने के लिए उपलब्ध धनराशि के बराबर नहीं है। आपका कर-पश्चात् वेतन आपकी कर-पूर्व आय से कम होगा।

खर्च

आपके खर्च में बिल, किराया, गिरवी, खरीदारी, किराने का सामान, ऋण भुगतान और दान शामिल हैं। क्या आप लगातार ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करते हैं या ऐसी चीज़ें ख़रीदते हैं जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है? धन प्रबंधन कौशल आपको यह समझने में मदद करते हैं कि आपके मासिक खर्च कितने हैं और आपकी आय के भीतर बजट बनाने में आपकी सहायता करते हैं।

सहेजा जा रहा है

बरसात के दिनों के लिए पैसे जमा करने से आप आपात स्थिति में कर्ज लेने से बच सकते हैं। इसके अलावा, अपने व्यक्तिगत वित्त कौशल को तेज करने से आपको बचत करने के तरीके खोजने में मदद मिल सकती है कि आप बहुत पैसा कमा रहे हैं या नहीं।

निवेश

निवेश करने से भविष्य के लिए आपका पैसा बढ़ता है और आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों तक जल्दी पहुंचने में मदद मिलती है। निवेश करने के बहुत सारे तरीके हैं। और उचित वित्तीय शिक्षा के साथ, आप सही प्रकार के निवेश चुन सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं, व्यक्तित्व और लक्ष्यों के अनुकूल हों।

कर्ज़

ऋण अपरिहार्य है क्योंकि आप इसका उपयोग कार, घर और अन्य संपत्ति खरीदने के लिए करते हैं। लेकिन जब आप कर्ज लेते हैं, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि यह आपके भविष्य के खर्च को कैसे प्रभावित करता है और इसे कैसे प्रबंधित किया जाए।

साथ ही, कर्ज लेने के बजाय खरीदारी के लिए बचत करना सीखना आपके वित्त में भारी अंतर ला सकता है।

सेवानिवृत्ति योजना

एक आरामदायक सेवानिवृत्ति मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करती है कि उस समय आने पर आपने अपनी सहायता के लिए कितनी बचत की है। चाहे आपका लक्ष्य अपने परिवार के लिए एक विरासत छोड़ना हो या जल्दी सेवानिवृत्त होना हो, सेवानिवृत्ति की योजना पर आपके कार्य अब बहुत प्रभावित होंगे जो आप कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं।

बीमा

परिवार की वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना व्यक्तिगत वित्त का एक अभिन्न अंग है। पर्याप्त बीमा कवरेज और पॉलिसी होने से आपको और आपके प्रियजनों को मानसिक शांति मिल सकती है।

Personal Finance क्यों महत्वपूर्ण है

तो, व्यक्तिगत वित्त क्यों महत्वपूर्ण है? खैर, व्यक्तिगत वित्त आवश्यक है क्योंकि यह प्रभावित करता है कि आप अपना जीवन कितनी अच्छी तरह जी सकते हैं। कोई भी हर समय पैसे की चिंता नहीं करना चाहता, है ना?

हालांकि, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट “स्ट्रेस इन अमेरिका: ए नेशनल मेंटल हेल्थ क्राइसिस” के अनुसार, 64% वयस्कों ने कहा कि पैसा उनके जीवन में तनाव का एक प्रमुख स्रोत है।

हालांकि, तनाव और चिंता से निपटने का एक सिद्ध तरीका कार्रवाई करना है। इस मामले में, यह आपके खर्च, बचत और निवेश को प्रबंधित करने के लिए कौशल और ज्ञान प्राप्त कर रहा है। ये सभी आपके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं, चाहे वे कुछ भी हों।

Also Read :

जब आपके वित्त की बात आती है, तो आप ड्राइवर की तरफ होते हैं। आपको आरंभ करने के लिए बहुत सारी अच्छी सलाह हैं – और जब से आप यहां हैं, आप सही रास्ते पर हैं। व्यक्तिगत वित्त क्यों महत्वपूर्ण है इसके कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

वित्तीय साक्षरता एक स्वस्थ जीवन की ओर ले जाती है

धन प्रबंधन कौशल होना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप एक स्वस्थ, सुखी और सुरक्षित जीवन जीने के लिए कर सकते हैं। बजट, बचत, ऋण और निवेश की बुनियादी बातों के बारे में आपकी समझ का स्तर आपके जीवन के हर पहलू को प्रभावित करता है।

इसलिए, यदि आप कौशल हासिल करने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं, तो आप बेहतर वित्तीय भविष्य और अंततः स्वस्थ जीवन की ओर बढ़ रहे हैं। आपके व्यक्तिगत वित्त को समझने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं

आप बचत की अच्छी आदतें सीखते हैं

जब आपकी बचत की बात आती है तो व्यक्तिगत वित्त क्यों महत्वपूर्ण है? खैर, व्यक्तिगत वित्त की सबसे महत्वपूर्ण शिक्षाओं में से एक अनुशासित बचत है। यह लगातार बचत करने की आदत विकसित करने के बारे में है, चाहे आप हर महीने कम या ज्यादा करें।

इमरजेंसी फंड होने के महत्व को समझना और अपना पैसा बढ़ाना भी कर्ज या समृद्धि में अंतर हो सकता है।

यह जागरूकता और जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करता है

बजट बनाना व्यक्तिगत वित्त का एक सिद्धांत है जो जागरूकता और जिम्मेदारी को बढ़ावा देता है। यह आपको अपने वित्त को देखने और सक्रिय रूप से उन्हें प्रबंधित करने में मदद करता है।

जब आप जानते हैं कि कितना पैसा आ रहा है और बाहर जा रहा है, तो आप कमाई, बचत, खर्च और निवेश के बारे में बेहतर जानकारी वाले निर्णय लेते हैं। भविष्य के लिए आपकी क्या जीत है! इसलिए एक ऐसा बजट बनाना सुनिश्चित करें जो आपके और आपकी वित्तीय स्थिति के लिए सबसे अच्छा हो!

यह पैसे के साथ सकारात्मक संबंध की ओर जाता है

यदि आपने गरीबी का अनुभव किया है, तो आप संभवतः धन को नकारात्मक रूप से समझते हैं। यदि आपके पास पैसे के संबंध में अच्छे रोल मॉडल नहीं हैं, तो आप शायद वही पैसे की गलतियाँ दोहरा रहे हैं जो आपके माता-पिता ने आपको सिखाई थीं।

लेकिन जब आप व्यक्तिगत वित्त के सिद्धांतों को समझते हैं, तो आप अपने और अपने परिवार के लिए एक बेहतर वित्तीय मार्ग तैयार कर सकते हैं। यह सब धन के प्रति सकारात्मक धारणा की ओर ले जाता है।

यह वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देता है

ज्ञान शक्ति है। धन प्रबंधन को समझने से स्मार्ट वित्तीय निर्णय होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि क्रेडिट स्कोर कैसे काम करता है और एक उत्कृष्ट स्कोर बनाए रखता है, तो आपके पास ऋण के लिए आवेदन करने और पट्टों या बंधक के लिए अनुमोदन प्राप्त करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में आसान समय होगा जो नहीं करता है।

वित्तीय स्थिरता होना इसलिए व्यक्तिगत वित्त महत्वपूर्ण है।

तो, क्या होता है जब आप यह नहीं समझते कि आपका वित्त कैसे काम करता है?

वित्तीय ज्ञान की कमी आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है

वित्त वयस्कों के लिए तनाव के प्रमुख कारणों में से एक है। और नीचे कुछ पैसे की समस्याएं हैं जिन्हें कुछ बुनियादी व्यक्तिगत वित्त ज्ञान से बचा जा सकता है।

अप्रबंधनीय ऋण

फिर से “व्यक्तिगत वित्त महत्वपूर्ण क्यों है? क्योंकि इसके बारे में जानने और अपने पैसे का प्रबंधन करने से आपको कर्ज से बचने में मदद मिल सकती है। क्रेडिट कार्ड से अप्रबंधनीय ऋण को अधिकतम किया जा सकता है, आपके ऋण पर भुगतान गुम हो सकता है, और आपके बिलों को बनाए रखने में परेशानी हो सकती है।

बचत की कमी

यू.एस. परिवारों के आर्थिक कल्याण पर रिपोर्ट के अनुसार, 39% के पास $400 की आपात स्थिति को कवर करने के लिए पर्याप्त नकदी नहीं है। और अधिकांश घरों के लिए, इसका अर्थ होगा अप्रत्याशित खर्चों को पूरा करने के लिए कर्ज लेना।

खराब स्वास्थ्य या अवसाद

वित्तीय तनाव व्यक्ति के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। यह रंग के समुदायों के लिए विशेष रूप से सच है जिनकी वित्तीय सुरक्षा अस्थिर है। पुरुषों का स्वास्थ्य लेख में कहा गया है कि “वित्तीय तनाव ठीक उन चीजों की सूची में है जो किसी व्यक्ति को हृदय रोग के लिए पूर्वसूचक कर सकते हैं।”

दिवालियापन

दिवालियेपन की घोषणा करना किसी व्यक्ति की वित्तीय प्रोफ़ाइल को नुकसान पहुंचाता है। दिवालियापन के बाद, क्रेडिट के पुनर्निर्माण में वर्षों लगेंगे। यह सच है कि दिवालियापन वित्तीय ज्ञान की कमी, खराब वित्तीय विकल्पों या अस्पताल में भर्ती होने जैसी आपात स्थितियों का परिणाम है या नहीं।

1 thought on “Personal Finance क्यों महत्वपूर्ण है?”

  1. Pingback: Joint and Several Liability क्या है | संयुक्त और विभिन्न दायित्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *