ध्वनि स्नान क्या हैं?

ध्वनि स्नान

यद्यपि ध्वनि स्नान एक “नए युग” की अवधारणा की तरह लग सकता है, ध्वनि के माध्यम से शरीर को ठीक करने का अभ्यास तकनीकी रूप से हजारों साल पुराना है, जिसकी जड़ें दुनिया भर की संस्कृतियों में गहरी हैं। यह “आध्यात्मिक, शुद्ध संगीत” स्थान और संस्कृति के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन यह आपके योग सत्र के बाद एक ओम का जप करने जितना आसान हो सकता है या एक ध्वनि व्यवसायी के साथ एक समर्पित स्थान में एक घंटे के लंबे अनुभव के रूप में जटिल हो सकता है।

विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ, हमने ध्वनि स्नान क्या हैं, प्रतिभागियों को ध्वनि स्नान क्या लाभ प्रदान कर सकते हैं, और आप स्वयं इसका अनुभव कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजों की रूपरेखा तैयार की है 

ध्वनि स्नान क्या है?

सामान्य तौर पर, ध्वनि स्नान एक ध्यानपूर्ण अनुभव होता है जहां उपस्थित लोग ध्वनि तरंगों में “स्नान” करते हैं। इन तरंगों को विभिन्न स्रोतों द्वारा निर्मित किया जाता है, जिसमें उपचार उपकरण जैसे कि घडि़याल, गायन कटोरे, टक्कर, झंकार, झुनझुने, ट्यूनिंग कांटे और यहां तक ​​​​कि मानव आवाज भी शामिल है।

संगीत में एक आकर्षक राग या लय नहीं है जैसा कि आप एक रॉक कॉन्सर्ट या सिम्फनी में अनुभव करेंगे, बल्कि इसके बजाय उल्लेखनीय प्रतिध्वनि और ओवरटोन के साथ वाद्य और आवाज का ध्यान से चयनित धुलाई है।

“इरादा वास्तव में प्रतिभागियों की ऊर्जा को बदलने और संतुलन में मदद करने का है। ध्वनि स्नान के दौरान, आप एक राग में नहीं फंसना चाहते। आप चीजों को दोहराना नहीं चाहते क्योंकि आप नहीं चाहते कि मस्तिष्क बार-बार होने वाली धड़कन को पहचान ले। इसके बजाय, आप प्रतिभागियों को रिहा करना चाहते हैं, और आप चाहते हैं कि मस्तिष्क जाने दे, ” एनवाईसी में नेचुरोपैथिका चेल्सी के प्रमुख ध्वनि व्यवसायी तामालिन मिलर बताते हैं ।

ध्वनि स्नान के दौरान, प्रतिभागी अपनी पीठ के बल लेट जाते हैं – कभी-कभी योग में सवासना स्थिति के रूप में संदर्भित – पूरे अनुभव के लिए , कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में केसर एंड सेज में एक ध्वनि उपचार व्यवसायी और योग चिकित्सक क्रिस्टीना रेसास्को कहते हैं ।

ध्वनि उपचारकर्ता अनुभव की सुविधा प्रदान करता है, और कभी-कभी पूरा समूह मंत्रों, मंत्रों या रोलिंग ओम के साथ भाग लेता है। इस तरह का एक निर्देशित अनुभव आम तौर पर 15 से 60 मिनट के बीच रहता है। संगीत सुनने से मनोवैज्ञानिक लाभ कैसे हो सकते हैं.

ALSO READ: आपको कब तक ध्यान करना चाहिए?

ध्वनि स्नान के लाभ

“ध्वनि स्नान का सामान्य उद्देश्य प्रतिभागियों के ऊर्जा क्षेत्रों से दूरियों को दूर करने के लिए ध्वनि का उपयोग करके श्रोता में सद्भाव की स्थिति बनाना है। लॉस एंजिल्स में क्रिस्टल साउंड बाथ के सह-संस्थापक सेठ मिस्टरका कहते हैं, लाभों में विश्राम, भलाई की बढ़ी हुई भावना, विस्तारित जागरूकता और आंतरिक दूरदर्शी अनुभव तक पहुंच शामिल है ।

शरीर को आराम करने में मदद करने के अलावा, कुछ उपचार करने वाले ध्वनि चिकित्सकों का तर्क है कि ध्वनि स्नान संभावित रूप से शारीरिक उपचार को बढ़ावा दे सकता है। मिलर अनुभव की तुलना एक्यूपंक्चर से करते हैं।

“यदि आप किसी एक्यूपंक्चर चिकित्सक के पास जाते हैं, तो संभव है कि आपके पास कहीं ऐसी ऊर्जा अवरुद्ध हो, जहां चिकित्सक अनलॉक करने में मदद करता है। ध्वनि स्नान समान है, लेकिन आप सुइयों के बजाय आवृत्ति और कंपन का उपयोग कर रहे हैं, ”मिलर कहते हैं। “नेचुरोपैथिका में, हमने देखा है कि लोगों के शरीर के विशिष्ट क्षेत्र होते हैं जहां वे चीजों को ढीला महसूस कर सकते हैं या वे दर्द को सचमुच दूर महसूस कर सकते हैं।”

हालांकि यह “सच होने के लिए बहुत अच्छा” लग सकता है, लेकिन पुष्टि करने वाला डेटा मौजूद है। कई अध्ययनों ने संगीत और ध्वनि चिकित्सा के चिकित्सीय प्रभावों की ओर इशारा किया है।

“ध्वनि चिकित्सा विज्ञान में गहराई से निहित है और क्वांटम भौतिकी और पवित्र ज्यामिति के सिद्धांतों पर आधारित है। ध्वनि के उपचार गुणों पर सैकड़ों नैदानिक ​​परीक्षण और सहकर्मी-समीक्षित श्वेत पत्र अध्ययन हैं,” रेसास्को कहते हैं।

“वास्तव में, पश्चिमी चिकित्सा अल्ट्रासाउंड तकनीक के रूप में दैनिक आधार पर ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है, जिसका उपयोग अन्य चीजों के अलावा गुर्दे की पथरी को तोड़ने के लिए किया जा सकता है।”

ALSO READ: नृत्य आपके मानसिक स्वास्थ्य में कैसे मदद करता है?

आदर्श उम्मीदवार

“प्रति-संकेतकों” के अपवाद के साथ, या जिन्हें भाग नहीं लेना चाहिए – जैसे कि कोई व्यक्ति जिसे कंसीलर हुआ है – विशेषज्ञों ने कहा कि ध्वनि स्नान किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत अच्छा है जो एक का अनुभव करने में रुचि रखता है।

“यह ध्वनि स्नान की सुंदरता है,” रेसास्को कहते हैं। “वे अपने जीवन के किसी भी चरण में सभी के लिए हैं। चूंकि आप पूरे समय सवासना (या समर्थित सवासना) में पड़े रहते हैं, इसलिए आपको भाग लेने के लिए एथलेटिक क्षमता या लचीलेपन की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, ध्वनि स्नान गर्भावस्था, पुनर्वसन और पुनर्वसन, वृद्ध और युवा, या जो लोग बीमारी, बीमारी और आघात का अनुभव कर रहे हैं, उनके लिए बहुत फायदेमंद हैं। ”

वह कहती हैं कि ध्वनि स्नान किसी ऐसे व्यक्ति के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है, जिसे पारंपरिक ध्यान या योग से जुड़ने में मुश्किल होती है, लेकिन फिर भी वह इसी तरह के लाभों का अनुभव करने के लिए तरसता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप अधिक सोचते हैं या अत्यधिक विचार रखते हैं जो अधिक पारंपरिक तरीके से ध्यान करना मुश्किल बनाते हैं।

मिलर सहमत हैं, “बहुत से लोगों के लिए, पारंपरिक ध्यान बनाम ध्वनि स्नान में जाने देना बहुत आसान है। मैं लोगों को सलाह देता हूं कि जब उन्हें लगे कि उन्हें इसकी आवश्यकता है तो वे जाएं। आदर्श रूप से, आप हर हफ्ते आएंगे, लेकिन विशेष रूप से तब जब आप अत्यधिक विचार पैटर्न या तनाव का अनुभव कर रहे हों।”

यकीनन, सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आरामदायक कपड़ों में दिखें और शांति से लेटते हुए अपने आस-पास की आवाज़ें प्राप्त करें। 

ध्वनि स्नान का अनुभव कैसे करें

ध्वनि स्नान देश भर में ईंट और मोर्टार स्थानों में मौजूद हैं, और यहां तक ​​​​कि “पॉप अप” ध्वनि स्नान भी हैं जिन्हें आप पार्कों, चर्चों और अन्य सांप्रदायिक स्थानों में देख सकते हैं।

योग और ध्यान स्टूडियो अक्सर इन आयोजनों को नियमित रूप से आयोजित करते हैं और आपकी खोज शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह हैं। आप कहाँ रहते हैं यह प्रभावित करता है कि ये अवसर कितने प्रचुर मात्रा में हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, स्थानीय स्तर पर किसी एक में भाग लेना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए।

रेसास्को 1:1 ध्वनि स्नान अनुभव की अत्यधिक अनुशंसा करता है, खासकर यदि आपको कोई विशिष्ट चोट (शारीरिक या अन्यथा) है जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं। वह कहती हैं, “ध्वनि उपचार उपकरणों की विभिन्न आवृत्तियां जैसे ट्यूनिंग कांटे और क्रिस्टल गायन कटोरे , विभिन्न अंगों, भावनाओं, बीमारियों, बीमारियों, चक्रों और आघात को प्रभावित करते हैं। व्यक्तिगत रूप से आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप एक ध्वनि चिकित्सा सत्र का होना एक गेम चेंजर है।”

घर पर ध्वनि स्नान बनाने के लिए आपके पास ध्वनि उपचार उपकरण खरीदने या अपनी आवाज का उपयोग करने का विकल्प भी है। हालांकि, रेसास्को नोट करता है कि यदि आपको किसी विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित किया जा रहा है तो आपको अनुभव का आनंद लेना आसान हो सकता है।

एक सुखद माध्यम के लिए, ध्वनि स्नान रिकॉर्डिंग सुनने पर विचार करें। मिस्टरका अपनी वेबसाइट पर कई ऑफर करता है और कई साउंड बाथ ऐप भी मौजूद हैं।

“आखिरकार, एक ध्वनि स्नान एक व्यक्तिपरक अनुभव है और आप यह देखने के लिए विभिन्न ध्वनि स्नान की कोशिश कर सकते हैं कि आपके लिए क्या काम करता है”.

मिस्टरका कहते हैं। “आदर्श रूप से आपको यह महसूस करना चाहिए कि ध्वनि स्नान करने वाले संगीतकार के कल्याण, प्रेम और उपचार के सकारात्मक इरादे हैं। यह एक अनूठा अनुभव है जिसकी तुलना वास्तव में अन्य उपचारों से नहीं की जा सकती है और संभावित रूप से किसी भी उपचार या कल्याण कार्यक्रम के लिए एक अद्भुत पूरक है।”

1 thought on “ध्वनि स्नान क्या हैं?”

  1. Pingback: दिन के दौरान कम थकान और अधिक सतर्क कैसे महसूस करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *