दिन के दौरान कम थकान और अधिक सतर्क कैसे महसूस करें?

TIRED

कभी-कभार सुस्त दिन होना सामान्य है, लेकिन अगर आप झपकी लेने के लिए जीवन की लालसा से जूझ रहे हैं या एक अथाह कॉफी पॉट की तलाश कर रहे हैं, तो यह समय अपनी आदतों का मूल्यांकन करने और उन आदतों को बदलने का है जो आपको दिन के दौरान अधिक थका देती हैं।

यदि आपकी थकान नई है, अन्य लक्षणों के साथ, या इतनी गंभीर है कि आप सामान्य रूप से कार्य नहीं कर सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलने के साथ शुरुआत करें। आपको थकावट को सामान्य रूप से स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है, खासकर यदि आपके पास स्वास्थ्य का एक साफ बिल है। आप ऐसे बदलाव कर सकते हैं जो आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाएंगे और आपको हर समय थकान महसूस करने से रोकने में मदद करेंगे। थकान के हैरान करने वाले कारण

अपनी नींद को प्राथमिकता दें

नींद आपके स्वास्थ्य के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना कि उचित खान-पान और व्यायाम। अन्य गतिविधियों के लिए जगह बनाने के लिए इसे एक तरफ न धकेलें।

बहुत कम सोना , या रात में सात घंटे से कम सोना , थकावट का सबसे आम कारण है। आपको थका हुआ महसूस करने के अलावा, नींद की कमी को गंभीर दुर्घटनाओं के साथ-साथ निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा गया है:

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी
  • अवसाद
  • मधुमेह
  • हृदय की समस्याएं
  • बिगड़ा हुआ सोच, स्मृति और मनोदशा
  • भार बढ़ना

एक और अक्सर अनदेखी की जाने वाली एनर्जी-ज़ैपर स्नूज़ बटन है। उन अतिरिक्त नौ मिनट की आंखें बंद करना बहुत लुभावना है, लेकिन यह आराम की नींद तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। बेहतर होगा कि अलार्म घड़ी बजने पर तुरंत उठ जाएं।

दूसरी ओर, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से हर रात नौ घंटे से अधिक सोने से मधुमेह, सिरदर्द और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है।

खुश माध्यम के लिए जाओ; अधिकांश वयस्क प्रति रात सात से नौ घंटे की नींद पर सबसे अच्छा करते हैं।

ALSO READ: ध्वनि स्नान क्या हैं?

प्रोटीन के साथ ईंधन

यदि आपका सामान्य नाश्ता मफिन, डोनट, मीठा अनाज का कटोरा, या इससे भी बदतर, कुछ भी नहीं है, तो आपको अपने दिन में कुछ ही घंटों में प्रभाव महसूस होने की संभावना है। आपके शरीर को कार्ब्स की भारी खुराक से भरने से रक्त शर्करा में वृद्धि होती है, जिसके बाद एक दुर्घटना होती है जो आपको झपकी लेने के लिए बेताब महसूस करा सकती है।

अगर आपके पास समय हो तो नाश्ते में अंडे का सेवन करें। यदि नहीं, तो होल-व्हीट टोस्ट के टुकड़े पर पीनट बटर फैलाएं, फलों के साथ एक कटोरी दही का आनंद लें, या प्रोटीन से भरपूर बार या स्मूदी लें। दोपहर के कैंडी बार के बजाय, पनीर के एक छोटे टुकड़े के साथ सेब के स्लाइस लें।

हर भोजन में प्रोटीन का काम करें, और ऐसे स्नैक्स लें जो प्रोटीन के साथ कार्ब्स को संतुलित करें। प्रोटीन रक्त शर्करा में गंभीर उतार-चढ़ाव को रोकता है, जिससे आप अधिक सतर्क रहते हैं।

ALSO READ: आपको कब तक ध्यान करना चाहिए?

कैफीन और अल्कोहल को सीमित करें

कॉफी, चाय, सोडा, एनर्जी ड्रिंक, या यहां तक ​​कि चॉकलेट के रूप में कैफीन, आपको लंबे समय तक जगाए रखकर, आपकी नींद को बहाल करने के चरणों को छोटा करके और अगले दिन आपकी सतर्कता को कम करके आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है।

अपने कैफीन की खपत को देखने की पूरी कोशिश करें ; एफडीए प्रति दिन 400 मिलीग्राम (लगभग चार या पांच कप कॉफी) से अधिक नहीं की सिफारिश करता है। इसके अलावा, चूंकि कैफीन का आधा जीवन दो घंटे से लेकर 12 घंटे तक हो सकता है, इसलिए सोने के छह घंटे के भीतर कैफीन से बचने की कोशिश करें।

शराब अच्छी तरह से बंद होने में भी बाधा डाल सकती है, आपकी नींद की अवधि को बाधित कर सकती है और साथ ही आपके गिरने और सोते रहने की क्षमता को भी बाधित कर सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि सोने से छह घंटे पहले शराब का सेवन भी नींद के दूसरे भाग के दौरान जागने को बढ़ा सकता है। बहुत अधिक शराब पीने से भी हैंगओवर हो सकता है, और आपके दिन की शुरुआत खराब, नींद से हो सकती है।

अधिक स्थानांतरित करने का प्रयास करें

यह उल्टा लगता है, लेकिन दैनिक थकान आपके शरीर के लिए अधिक गतिविधि के लिए रोने का तरीका हो सकता है। व्यायाम आपके चयापचय को बढ़ाता है, आपके मूड को उत्तेजित करता है, और रात में आपको बेहतर नींद में मदद करता है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट व्यायाम करने की सलाह देते हैं, जो लगभग 30 मिनट प्रति दिन, सप्ताह में पांच बार के बराबर होता है।

आपको जिम में घंटों बिताने की ज़रूरत नहीं है, या यहाँ तक कि एक बार में अनुशंसित 30 मिनट भी करने की ज़रूरत नहीं है। सुबह ब्लॉक के चारों ओर 20 मिनट की तेज गति से टहलें, और दोपहर में 10 मिनट की तेज सीढ़ी वाली कसरत करें। नींद से वंचित वयस्कों के एक अध्ययन में पाया गया कि 10 मिनट के लिए सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलने से 50 मिलीग्राम कैफीन लेने से अधिक ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है, जो लगभग 4 औंस कॉफी है।

अधिक पानी पीना

निर्जलीकरण से नींद, थकान और चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है, और बहुत से लोग दिन भर में पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं।

अपने दैनिक पानी का सेवन बढ़ाने के लिए इनमें से किसी एक उपाय को आजमाएं:

  • अपनी कॉफी या चाय बनाने से पहले उठें और एक गिलास पानी पिएं।
  • अपने डेस्क और अपनी कार सहित, हमेशा एक रिफिल करने योग्य पानी की बोतल संभाल कर रखें।
  • प्रत्येक भोजन से पहले एक पूरा गिलास पानी पिएं।
  • एक गिलास पानी के साथ अन्य पेय पदार्थ (जैसे चाय या कॉफी) को वैकल्पिक करें।
  • अपने 8-औंस पीने के गिलास को 12-औंस वाले के लिए स्वैप करें।
  • दोपहर के नाश्ते के लिए पहुंचने से पहले एक गिलास पानी के लिए पहुंचें।
  • व्यायाम से पहले और दौरान पानी की घूंट लें और अपने कसरत के बाद एक पूरा गिलास पीएं।

मौज-मस्ती के लिए समय निकालें

मौज-मस्ती और हंसी महान ऊर्जा देने वाले हैं, इसलिए अपनी दिनचर्या को बदलने की पूरी कोशिश करें और हर दिन एक पसंदीदा गतिविधि में शामिल हों, भले ही वह थोड़े समय के लिए ही क्यों न हो। यहां तक ​​​​कि कुछ छोटा भी जैसे नया हेयर स्टाइल आज़माना या काम पर अपना रास्ता बदलना आपको अधिक सतर्क महसूस करवा सकता है।

आपके दिन में जोड़ने के लिए कुछ मजेदार विचार शामिल हैं:

  • एक मजेदार फिल्म देखें।
  • एक प्रफुल्लित करने वाला उपन्यास या अपनी पसंदीदा कॉमिक स्ट्रिप पढ़ें।
  • एक दोस्त को बुलाओ जो तुम्हें फटकारता है।
  • अपनी पसंदीदा धुनें सुनें।
  • उस कक्षा के लिए साइन अप करें जिसमें आपकी रुचि हो।
  • एक नया रेस्तरां आज़माएं।
  • बागवानी जैसा कोई नया शौक सीखें।
  • एक नया खेल दें या कसरत करें।

सेक्स भी ऊर्जावान होने का एक मजेदार तरीका हो सकता है, क्योंकि यह एड्रेनालाईन और एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाता है। चादरों के बीच सोने से ज्यादा की तलाश में अपने साथी को रोमांचित करें।

नकारात्मक भावनाओं को प्रबंधित करें

तनाव , नकारात्मकता और अवसाद बहुत बड़े ऊर्जा-चूसने वाले हैं। यदि आप उदास विचारों से अभिभूत हैं, तो आप अपनी नकारात्मक भावनाओं के स्रोत की पहचान करने और मुकाबला करने की रणनीतियों के साथ आने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने पर विचार कर सकते हैं।

रोज़मर्रा के तनाव और उदासी के लिए, निम्न में से किसी एक पर विचार करें।

  • स्वयंसेवी : दूसरों की मदद करना आपके मूड और ऊर्जा को बेहतर बनाने और तनाव के स्तर को कम करने का एक शानदार तरीका है।
  • आभारी रहें : हर रात सोने से पहले एक या दो मिनट का समय निकालें और उस दिन कुछ अच्छा लिख लें ।
  • क्षमा करें : क्रोध, द्वेष, आत्म-दया, या आक्रोश पर लटकने से आपकी ऊर्जा और आत्माएं नष्ट हो जाती हैं। नकारात्मक विचारों को छोड़ने से आपका दिमाग अधिक उत्तेजक विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र हो जाता है।
  • ध्यान : आप का लाभ मिलता एक घंटे के लिए चटाई हिट करने के लिए की जरूरत नहीं है ध्यान । यहां तक ​​​​कि चुपचाप बैठे हुए अपनी सांसों को गिनने में कई मिनट बिताने से भी आपके मन को शांत करने में मदद मिल सकती है और आप अधिक जागरूक और सतर्क महसूस कर सकते हैं।
  • अपने विश्वास का अभ्यास करें : चाहे आप एक नियमित चर्च जाने वाले हों या अपने आप को एक आध्यात्मिक व्यक्ति मानते हों , एक उच्च शक्ति के साथ कुछ संवाद आपकी चिंताओं को दूर करने, जो आपके पास है उसकी सराहना करने और थकान की ओर ले जाने वाले तनावों और विचारों को दूर करने का एक शानदार तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *