शेयर बाजार क्या है?

शेयर बाजार क्या है?

शेयर बाजार बाजारों और एक्सचेंजों के लिए एक मंच है जहां सार्वजनिक रूप से आयोजित कंपनियों के शेयरों की खरीद और बिक्री की दैनिक या आवधिक गतिविधियां होती हैं।

ये वित्तीय क्रियाएं हैं जो संस्थागत औपचारिक एक्सचेंजों या ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) बाजार के माध्यम से की जाती हैं जो भारत में सेबी जैसे शासी अधिकारियों द्वारा गठित नियमों के एक निश्चित सेट के तहत कार्य करती हैं।

शेयर बाजार में निवेश के प्रकार

शेयर बाजार में कई तरह के निवेश करने होते हैं-

  • स्टॉक
  • बॉन्ड्स
  • म्यूचुअल फंड
  • डेरिवेटिव्स
  • करेंसी
  • फ्यूचर एंड ऑप्शंस
  • कमोडिटीज

शेयर बाजार में लोकप्रिय निवेश उत्पादों में से एक आईपीओ है। आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी द्वारा जनता को शेयरों की पहली बिक्री है और निवेश शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। जब कोई कंपनी अपने शेयर प्राथमिक शेयर बाजार में पहली बार बेचती है तो इसे आरंभिक सार्वजनिक पेशकश कहा जाता है।

प्रक्रिया पूरी होने और शेयरों के आवंटन के बाद कंपनी सूचीबद्ध हो जाती है और द्वितीयक बाजार में अपने शेयरों की बिक्री शुरू कर सकती है।

Also Read :

शेयरों में निवेश: अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए अपना पोर्टफोलियो बनाएं

स्टॉक में निवेश आपके मन में विकास हासिल करने का एक शानदार तरीका है। आपको अपने वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करने और विभिन्न निवेश उत्पादों में निवेश शुरू करने की आवश्यकता है। आपको उस अवधि को भी निर्धारित करना होगा जिसके लिए आप किसी विशेष स्टॉक में अपना निवेश रखना चाहते हैं। 7-10 साल का निवेश आपको अच्छा रिटर्न देता है। पहचानें और तय करें कि आप अल्पावधि या लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं या नहीं।

निवेश क्षितिज – लघु अवधि और लंबी अवधि

आईपीओ उन लोगों के लिए निवेश का एक बड़ा साधन है जो लंबी अवधि के निवेश की तलाश में हैं और एक ऐसे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा तरीका है जो कंपनी की विकास यात्रा की शुरुआत से एक तेज-तर्रार कंपनी के साथ जुड़ना चाहता है। लंबी अवधि के निवेशक बाजार की अस्थिर अवधि के दौरान भी शेयर बाजार का अधिकतम लाभ उठाते हैं।

जैसा कि वे बाजार में गिरावट को बिक्री पर अधिक स्टॉक के अवसर के रूप में देखते हैं। इन दिनों ऑनलाइन खरीदारी के लिए लगभग सब कुछ उपलब्ध है लेकिन कौन सा स्टॉक, कैसे और कब खरीदना है, यह सबसे पेचीदा सवाल है। ऑनलाइन विभिन्न स्टॉक मार्केट लर्निंग कोर्स उपलब्ध हैं।

एक, वास्तव में अच्छा मंच जो मुझे हाल ही में मिला वह था 5पैसा स्कूल। यह सभी शेयर बाजार नामकरण, शेयर बाजार की मूल बातें, व्यापारिक आवश्यकताएं और भारतीय शेयर बाजार के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसके बारे में गहराई से सिखाता है।

शेयर बाजार में निवेश कैसे शुरू करें?

अपनी निवेश यात्रा शुरू करने से पहले, कुछ महत्वपूर्ण संकेत हैं जिन पर आपको इस रोलर-कोस्टर सवारी पर एक स्वस्थ शुरुआत के लिए विचार करने की आवश्यकता है।

  1. यह तय करना कि आप कैसे निवेश करना चाहते हैं
  2. डीमैट खाता खोलना
  3. निवेश विकल्पों को समझना
  4. लंबी अवधि के निवेश पर ध्यान दें
  5. निवेश पोर्टफोलियो को नियमित रूप से प्रबंधित करना

डोमेस्टिक रिटेल पार्टिसिपेंट्स- ये ऐसे व्यक्ति हैं जो बाजारों में लेन-देन करते हैं।

शेयर बाजार निवेश प्रक्रिया

एक मध्यस्थ का चयन करें

आपको एक अधिकृत बैंक या वित्तीय संस्थान या ब्रोकर का चयन करना होगा, जिसके साथ आप एक खाता खोलना चाहते हैं।

दस्तावेज़ीकरण

आवश्यक विवरण जैसे पैन, आधार, फोटोग्राफ और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज की फोटोकॉपी जमा करना।

सत्यापन

जमा किए गए दस्तावेजों के सफल सत्यापन के बाद, डीमैट खाता खोला जाता है। आपके द्वारा चुने गए मध्यस्थ से आपको एक अद्वितीय क्लाइंट आईडी प्राप्त होती है। इससे आपको अपने डीमैट खाते को ऑनलाइन एक्सेस करने में मदद मिलेगी।

अब, व्यवसाय के अपने पसंदीदा खंड का गहन शोध करने का आनंद लें और उनमें निवेश करना शुरू करें।

5पैसा तक फिनस्कूल जाएँ और विवरण में शेयर बाजार सीखना शुरू करें। हम शुरुआती लोगों के लिए स्टॉक मार्केट कोर्स की पेशकश करते हैं, जो आपको मूल बातें समझने में मदद करेगा और आपको शेयर बाजार में अपना पहला व्यापार करने के लिए सब कुछ सिखाएगा।

1 thought on “शेयर बाजार क्या है?”

  1. Pingback: एक्सचेंज ट्रेडेड फंड(ETF) क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *