Joint and Several Liability क्या है | संयुक्त और विभिन्न दायित्व

Joint and Several Liability

संयुक्त और कई दायित्व एक जिम्मेदारी के लिए एक कानूनी शब्द है जिसे दो या दो से अधिक पक्षों द्वारा एक मुकदमे में साझा किया जाता है। एक गलत पक्ष उनमें से किसी एक या सभी पर मुकदमा कर सकता है, और उनमें से किसी एक या सभी से अदालत द्वारा दिए गए कुल नुकसान की वसूली कर सकता है।

  • कानून में, संयुक्त और कई दायित्व एक मुकदमे में सभी पक्षों को प्रदान की गई पूरी राशि तक के नुकसान के लिए जिम्मेदार बनाते हैं।
  • अर्थात्, यदि एक पक्ष भुगतान करने में असमर्थ है, तो नामित अन्य को अपने हिस्से से अधिक का भुगतान करना होगा।
  • अधिक सामान्यतः, तुलनात्मक दोष कानून किसी व्यक्ति के भुगतान को उनकी गलती की सीमा के आधार पर अनुपात में सीमित करते हैं।

ऐसे मामलों में, प्रदान की गई कुल राशि की जिम्मेदारी सभी की होगी। किसी भी पक्ष द्वारा भुगतान करने में विफलता दूसरों के दायित्व को बढ़ाएगी।

संयुक्त और कई दायित्व को समझना

संयुक्त और कई दायित्व वादी को नुकसान के लिए मुकदमा करने का समर्थन करते हैं क्योंकि यह उन्हें पूर्ण भुगतान का पीछा करने का अधिकार देता है, यदि आवश्यक हो, तो सबसे गहरी जेब वाले पक्ष से, यदि अन्य नामित लोग भुगतान नहीं कर सकते हैं।

यदि इसमें शामिल सभी पक्ष दिवालिया और बीमाकृत नहीं हैं, तो वादी कुछ भी एकत्र नहीं करता है।

संयुक्त और कई दायित्व कानून में तुलनात्मक दोष से भिन्न होते हैं, जिसमें कई पक्षों को नुकसान के लिए नुकसान की डिग्री के संबंध में नुकसान के एक हिस्से के लिए जिम्मेदारी सौंपी जाती है। ऐसे मामलों में, एक वादी को उस पक्ष से हर्जाना मांगने की स्थिति में छोड़ा जा सकता है जो कम से कम भुगतान करने में सक्षम है।

तुलनात्मक दोष को कभी-कभी “शुद्ध कई दायित्व” कहा जाता है। यह संयुक्त और कई देयताओं की तुलना में अमेरिका में अधिक आम है।

अमेरिका में अधिकांश राज्यों ने संयुक्त और कई देयताओं के उपयोग को सीमित कर दिया है, या एक संकर दृष्टिकोण विकसित किया है। उदाहरण के लिए, एक राज्य संयुक्त और कई दायित्वों को केवल उन पार्टियों पर लागू करने की अनुमति दे सकता है जो 50% से अधिक नुकसान के लिए जिम्मेदार पाए जाते हैं।

हाइब्रिड दृष्टिकोण को एक प्रणाली में सुधार के साधन के रूप में अपनाया गया था, जो कुछ वादी को एक बड़ी जेब के साथ एक पार्टी को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता था, जैसे कि एक बड़ा निगम, एक बाहरी पुरस्कार प्राप्त करने के लिए एक सूट में।

ALSO READ: Personal Finance क्यों महत्वपूर्ण है?

संयुक्त और कई दायित्व की आलोचना

जैसा कि उल्लेख किया गया है, संयुक्त और कई दायित्व वादी को लाभान्वित करते हैं, क्योंकि इससे इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि दिए गए सभी नुकसानों को एकत्र किया जा सकता है।

दूसरी ओर, इसे उस पार्टी के लिए अनुचित माना जा सकता है, जो किसी प्रतिकूल घटना के लिए केवल एक छोटी सी जिम्मेदारी वहन करती है, जिसके कारण एक बाहरी वित्तीय नुकसान होता है।

ALSO READ: एक्सचेंज ट्रेडेड फंड(ETF) क्या है?

एक संयुक्त और कई देयता सूट का उदाहरण

उन श्रमिकों की ओर से एक संयुक्त और कई देयता मामला शुरू किया जा सकता है जो कई नौकरी साइटों पर काम करने के बाद बीमार हो गए थे, जहां वे हानिकारक सामग्री के संपर्क में थे। उदाहरण के लिए, वे निर्माण श्रमिक हो सकते हैं जो शारीरिक बीमारियों से पीड़ित होते हैं, जो उनके सभी कार्यस्थलों में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में मौजूद जहरीले पदार्थ के संपर्क में आने के कारण हो सकते हैं।

1 thought on “Joint and Several Liability क्या है | संयुक्त और विभिन्न दायित्व”

  1. Pingback: Financial Goal Setting For Success In Hindi - PDFMAZA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *