Financial Goal Setting For Success In Hindi

Financial Goal Setting For Success In Hindi

आपके जीवन के लिए आपके पास जो बड़ा विजन है उसे प्राप्त करने के लिए वित्तीय लक्ष्य निर्धारण महत्वपूर्ण है। आपके सपने और इच्छाएं आमतौर पर केवल तभी प्राप्त की जा सकती हैं जब आपके पास उन्हें पूरा करने की वित्तीय क्षमता हो। और उस क्षमता के होने का मतलब है कि आप वहां कैसे पहुंचेंगे इसका एक रोडमैप बनाना — इसलिए, लक्ष्यों का महत्व

सही लक्ष्य आपको अपनी बड़ी दृष्टि की दिशा में होने वाली प्रगति को ट्रैक करने में मदद करेंगे। यदि आपके पास लक्ष्य नहीं हैं, तो आप नहीं जानते कि क्या ट्रैक करना है। और आगे आप जो हासिल कर सकते हैं उसके बारे में उत्साहित करने के लिए एक लक्ष्य प्राप्त करने जैसा कुछ नहीं है। यह आपकी आग में ईंधन की तरह है!

आप किसी भी समय और किसी भी कारण से नए वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। आपको बस अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ड्राइव करने की आवश्यकता है। तो आइए बात करते हैं कि कैसे वित्तीय लक्ष्यों को सही तरीके से निर्धारित किया जाए!

वित्तीय लक्ष्य निर्धारण के 3 नियम

इस यात्रा को शुरू करते समय, लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना सीखते समय तीन प्रमुख बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपके वित्तीय लक्ष्य होने चाहिए:

मापने योग्य

यदि आप इसे माप नहीं सकते हैं, तो आप अपनी प्रगति का आकलन कैसे करेंगे? आपको स्पष्ट रूप से यह बताना होगा कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, कब तक, और अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुँचने के लिए आपको प्रत्येक सप्ताह या महीने में क्या करने की आवश्यकता है।

यथार्थवादी

अपने लिए अविश्वसनीय संभावनाएं न बनाएं। हां, आपके लक्ष्य चुनौतीपूर्ण होने चाहिए और आपके कम्फर्ट जोन से बाहर होने चाहिए, लेकिन नहीं, वे हास्यास्पद या अप्राप्य नहीं होने चाहिए। यदि आपके लिए $5,000 प्रति वर्ष की बचत करना आसान है, तो क्यों न आप अपना लक्ष्य $10,000 बना लें?

लेकिन $10,000 की बचत करते हुए 1,00,000 डॉलर बचाने का लक्ष्य निर्धारित करना पहले से ही एक खिंचाव है… ठीक है, आप मेरे बहाव को पकड़ लें!

नीचे लिखा

वित्तीय लक्ष्य निर्धारण का सबसे महत्वपूर्ण कदम वास्तव में अपने लक्ष्यों को लिखना है! कागज पर कलम लगाने और आप जो हासिल करना चाहते हैं उसे लिखने में कुछ जादू है। अपने लक्ष्यों को लिखने से उन्हें जीवन मिलता है, और जब आप उन्हें कागज पर देखेंगे तो वे और भी महत्वपूर्ण हो जाएंगे।

अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए योजना बनाएं

एक बार जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, तो प्रत्येक लक्ष्य को तोड़ने का समय आ जाता है। मान लें कि आपका लक्ष्य अगले 12 महीनों में अतिरिक्त $10,000 बचाना है। यह घर पर डाउन पेमेंट के लिए, कार खरीदने या व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसा हो सकता है।

आप जो भी योजना बना रहे हैं, आपको हर महीने लगभग $830 बचाने की आवश्यकता होगी। ठीक है, आप पहले से ही जानते हैं कि पैसा सिर्फ आपकी गोद में नहीं आने वाला है। वास्तव में इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, आपको इसे अपने बजट में फिट करना होगा, यह पता लगाना होगा कि कहां कटौती करनी है, संभावित रूप से अपनी आय बढ़ाने के तरीकों के बारे में सोचना होगा, और अपने परिणामों को अधिकतम करने के लिए लगातार जमा करना होगा।

ये कदम आपके $10,000 बचत लक्ष्यों के लिए बड़े पैमाने पर मूल्य जोड़ते हैं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। लेकिन यह सब जानते हुए, आप इसे वास्तव में कैसे करते हैं?

उत्तर: प्रत्येक दिन की शुरुआत में आप जो एक काम करेंगे या एक कार्य करेंगे, उसे चुनें जो आपको आपके लक्ष्य के करीब ले जाएगा। जरूरी नहीं कि यह एक ही चीज सब कुछ हो, और कुछ उदाहरणों में ये शामिल हो सकते हैं:

  • बचत जमा करना
  • स्वचालित स्थानान्तरण सेट करना
  • एक वित्तीय पुस्तक पढ़ना
  • अपने जवाबदेही भागीदार की जाँच कर रहा है
  • बिना खर्च वाला दिन

इसे दैनिक रूप से करने से, समय के साथ एक साथ जुड़कर, आप सीधे अपने लक्ष्यों तक पहुंचेंगे, भले ही आपको असफलताओं का अनुभव हो। वित्तीय लक्ष्यों के कुछ विशिष्ट उदाहरण यहां दिए गए हैं। (आप 5 साल की योजना बनाने के बारे में हमारे सुझाव भी देख सकते हैं!)

वित्तीय लक्ष्य कैसे निर्धारित करें जिन्हें हासिल करना आसान है

दुर्भाग्य से, बहुत से लोग प्रगति करने का मौका मिलने से पहले ही अपने लक्ष्यों को छोड़ देते हैं। अपने लक्ष्यों को पूरा करना अक्सर कहा जाने से आसान होता है।

लेकिन ऐसा कोई कारण नहीं है कि यह वास्तव में आसान नहीं हो सकता। आपको बस यह जानने की जरूरत है कि अपने लक्ष्यों की दिशा में कैसे काम करना है। जो लोग अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल होते हैं वे निम्नलिखित अभ्यास करते हैं।

अपने कार्यों के कार्यक्रम पर ध्यान दें, लक्ष्य की समय सीमा पर नहीं

कभी-कभी एक समय सीमा पर ध्यान केंद्रित करने से ऐसा लगता है कि आप जो हासिल करना चाहते हैं वह इतनी दूर है कि आपके पास “बाद में” काम करने के लिए बहुत समय है। लेकिन फिर, अचानक, यह इतना करीब है कि कुछ भी करने में बहुत देर हो चुकी है।

जब आप बड़े लक्ष्यों के लिए अपने कार्यों के कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करते हैं (जो कि आप टुकड़ों में टूट गए हैं और दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, या त्रैमासिक ट्रैक कर रहे हैं), तो आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जो आवश्यक हैं, उसके परिणामस्वरूप आपको करने की अधिक संभावना है आपकी लगातार कार्रवाई। यह मुझे मेरे अगले बिंदु पर ले जाता है।

कार्यों पर ध्यान दें, प्रदर्शन पर नहीं

आपके द्वारा की जाने वाली कार्रवाइयां वास्तविक प्रदर्शन से अधिक भार वहन करती हैं। क्यों? ठीक है, प्रदर्शन हमेशा सही नहीं हो सकता है, लेकिन आपके द्वारा लगातार किए जाने वाले कार्य (जैसे बजट बनाना, एक समय पर पैसे की बचत करना, अपने क्रेडिट ऋण या छात्र ऋण के लिए लगातार भुगतान करना आदि) आपको हर बार बेहतर बनाने और अपने सुधार में मदद करेंगे। समग्र प्रदर्शन।

और बस। जब उन लक्ष्यों को पूरा करने की बात आती है, जिन्हें आपने पूरा करना आसान बना दिया है, तो ये दो चीजें सभी अंतर ला सकती हैं।

Also Read :

हमारे वित्तीय लक्ष्य निर्धारण कार्यपत्रकों के साथ आरंभ करें

अब जब आप जानते हैं कि वित्तीय लक्ष्य कैसे निर्धारित किए जाते हैं, तो आप आरंभ करने के लिए हमारे मुफ़्त वित्तीय लक्ष्य निर्धारण और अन्य कार्यपत्रकों का उपयोग कर सकते हैं! इनमें अल्पकालिक, मध्य-अवधि और दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए अनुभाग शामिल हैं।

हमारे वित्तीय लक्ष्य निर्धारण कार्यपत्रकों का उपयोग करने से आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ध्यान केंद्रित करने और पाठ्यक्रम पर बने रहने में मदद मिलेगी!

अपने वित्तीय लक्ष्यों की ओर काम करते समय प्रेरित कैसे रहें

तो अब जब आप वित्तीय लक्ष्य निर्धारण शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो आपको यह जानना होगा कि उन लक्ष्यों के प्रति प्रेरित कैसे रहें! लक्ष्य निर्धारित करना या लक्ष्य के बारे में सोचना आसान है, लेकिन समय बीतने के साथ हम सभी इन लक्ष्यों को पूरा करने और पूरा करने के लिए आवश्यक प्रेरणा खो देते हैं। और सच तो यह है, प्रेरणा आपकी सफलता की कुंजी है!

हालाँकि, जब आपके वित्तीय लक्ष्यों की बात आती है, तो इसमें असफलताएँ और असफलताएँ होंगी, फिर भी खुद को प्रेरित रखना महत्वपूर्ण है। वित्तीय सफलता की आपकी यात्रा में जो कुछ भी आपके रास्ते में आ सकता है, उसके बावजूद आपको ट्रैक पर और ध्यान केंद्रित रखने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

एक इनाम प्रणाली बनाएं

एक बार जब आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को परिभाषित कर लेते हैं, तो आप उन्हें प्राप्त करने के लिए अत्यधिक मेहनत करने के जाल में पड़ सकते हैं। आप नींद खो सकते हैं और अन्य गतिविधियों को छोड़ सकते हैं। एक बार जब आप अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, तो आप खरीदारी, मनोरंजन या भोजन में शामिल होना पूरी तरह से बंद कर सकते हैं।

और यहां तक ​​कि अगर आप इसे कुछ समय के लिए करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप अंत में जले हुए महसूस कर सकते हैं और इससे पहले कि आप इसे जान सकें, इसे खत्म करने के लिए तैयार हो जाएं। अपने पूरे जीवन को मौलिक रूप से बदलने के बजाय अंतर्निहित पुरस्कारों के साथ थोड़ा-थोड़ा स्थिर परिवर्तन करने का लक्ष्य रखें। छोटी जीत के लिए खुद को पुरस्कृत करें जब आप उन्हें हासिल करते हैं।

अपनी सभी पसंदीदा चीजों को छोड़ने के बजाय, अपने बजट के एक हिस्से को समय-समय पर एक छोटी सी फुहार के लिए अलग रख दें। महीने या सप्ताह के अंत में, यदि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों पर टिके हुए हैं, तो आप इसमें शामिल हो सकते हैं।

यदि आप अपनी यात्रा में किसी कठिन समय के दौरान निराश हो रहे हैं, तो यह इनाम प्रणाली आपको छींटाकशी से बचने में मदद करेगी। यह किसी भी पिछली वित्तीय गलतियों के लिए आत्म-दंड के साधन के बजाय बचत को और अधिक फायदेमंद बना देगा, जो आपको लगता है कि आपने किया है।

अपने आप को समान विचारधारा वाले लोगों के साथ घेरें

यदि आप एक निश्चित राशि बचाने या एक निश्चित राशि का कर्ज चुकाने के लिए निकल रहे हैं, तो उन लोगों के आस-पास रहना सबसे अच्छा है जो इसे जीतने के लिए आपके जैसे ही हैं। यह सबसे अच्छे तरीकों में से एक है यदि आप खोज रहे हैं कि कैसे प्रेरित रहें। ये लोग आपके वित्तीय लक्ष्यों के लिए आपको जवाबदेह बना सकते हैं।

समान विचारधारा वाले लोगों की तलाश करने के लिए एक बेहतरीन जगह यहीं है चतुर लड़की वित्त के साथ! यहां, आपको अपने जैसे ही वित्तीय लक्ष्यों वाले लोगों के समुदाय की तलाश करने वाली महिलाओं की अधिकता मिलेगी।

आपको यह भी आश्चर्य होगा कि आपके नेटवर्क में पहले से मौजूद कितने लोग आपके जैसे ही वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं। आप दूसरों को एक साथ लाने के लिए एक बैठक की मेजबानी कर सकते हैं। यह सब एक व्यक्ति से शुरू होता है।

व्यक्तिगत वित्त जानकारी प्राप्त करें

परीक्षण और त्रुटि के अलावा, वित्त के बारे में ज्ञान प्राप्त करने का एक तरीका व्यक्तिगत वित्त पुस्तकें पढ़ना है। दूसरों की गलतियों से सीखना कठिन तरीके से सीखने की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद है। इसलिए ये किताबें उपलब्ध हैं।

ज्ञान प्राप्त करने का एक अन्य तरीका व्यक्तिगत वित्त घटनाओं की तलाश करना है। आप इन आयोजनों में अधिक व्यस्त रहेंगे और पैसे के बारे में समान लक्ष्यों और दृष्टिकोणों के साथ दूसरों से मिलेंगे (फिर से, अधिक जवाबदेही)।

ये व्यक्तिगत वित्त विशेषज्ञ आपको सबसे पहले अपने “क्यों” पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहेंगे। यदि आप अपने लक्ष्य के “क्यों” पर ध्यान केंद्रित करते हैं और यह आपके जीवन और कल्याण को कैसे सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा, तो आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के साथ बने रहने की अधिक संभावना रखते हैं।

अपना ध्यान पैसे से दूर करने या अधिक पैसा कमाने की कोशिश करें। इसके बजाय, आप जो भी अतिरिक्त पैसा कमाते हैं, वह आपके लक्ष्य का प्रतिफल है। बेहतर जीवन के बजाय आप कितना पैसा कमाना चाहते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करना, जलने का सबसे तेज़ तरीका है।

छोटी शुरुआत करें

हम सभी ने स्नोबॉल प्रभाव के बारे में सुना है! उदाहरण के लिए, हालांकि यह पहले अपने सबसे बड़े ऋणों से निपटने के लिए समझ में आता है, इसे उल्टा करना आपके मानस के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि आपको उन छोटी जीत का जश्न बहुत तेजी से मिलेगा, यदि आप अपने उच्चतम शेष राशि के साथ शुरू करते हैं। यह बदले में, आपको अपने बड़े वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित और उत्साहित रखेगा।

इसलिए जब आप अपने लक्ष्यों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो विचार करें कि आप उन्हें कैसे सेट कर सकते हैं ताकि आप उन छोटी जीत को प्राप्त करने के प्रेरक लाभ प्राप्त कर सकें। थोड़ी देर के लिए कंजूस रहना (आप पैसे कैसे खर्च करते हैं, इस पर अधिक ध्यान देना) आपको उन छोटी जीत को बढ़ाने में मदद कर सकता है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *