एक्सचेंज ट्रेडेड फंड(ETF) क्या है?

exchange traded fund

एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) एक प्रकार की सुरक्षा है जो एक इंडेक्स, सेक्टर, कमोडिटी या अन्य संपत्ति को ट्रैक करता है , लेकिन जिसे स्टॉक एक्सचेंज पर उसी तरह खरीदा या बेचा जा सकता है जैसे एक नियमित स्टॉक कर सकता है। किसी व्यक्तिगत वस्तु की कीमत से लेकर प्रतिभूतियों के बड़े और विविध संग्रह तक कुछ भी ट्रैक करने के लिए एक ईटीएफ को संरचित किया जा सकता है। ईटीएफ को विशिष्ट निवेश रणनीतियों को ट्रैक करने के लिए भी संरचित किया जा सकता है।

एक प्रसिद्ध उदाहरण SPDR S&P 500 ETF (SPY) है, जो S&P 500 इंडेक्स को ट्रैक करता है। ईटीएफ में कई प्रकार के निवेश शामिल हो सकते हैं, जिनमें स्टॉक, कमोडिटीज, बॉन्ड या निवेश प्रकारों का मिश्रण शामिल है। एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एक विपणन योग्य सुरक्षा है, जिसका अर्थ है कि इसकी एक संबद्ध कीमत है जो इसे आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है।

  • एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) प्रतिभूतियों की एक टोकरी है जो स्टॉक की तरह ही एक्सचेंज पर व्यापार करता है।
  • ईटीएफ शेयर की कीमतों में पूरे दिन उतार-चढ़ाव होता है क्योंकि ईटीएफ खरीदा और बेचा जाता है; यह म्यूचुअल फंड से अलग है जो बाजार बंद होने के बाद दिन में केवल एक बार ट्रेड करता है। 1
  • ईटीएफ में स्टॉक, कमोडिटी या बॉन्ड सहित सभी प्रकार के निवेश शामिल हो सकते हैं; कुछ केवल यूएस होल्डिंग्स की पेशकश करते हैं, जबकि अन्य अंतरराष्ट्रीय हैं।
  • ईटीएफ व्यक्तिगत रूप से शेयरों को खरीदने की तुलना में कम व्यय अनुपात और कम ब्रोकर कमीशन प्रदान करते हैं।

एक ईटीएफ को एक्सचेंज ट्रेडेड फंड कहा जाता है क्योंकि यह स्टॉक की तरह ही एक्सचेंज पर कारोबार करता है। ईटीएफ के शेयरों की कीमत पूरे कारोबारी दिन में बदल जाएगी क्योंकि शेयर बाजार में खरीदे और बेचे जाते हैं।

यह म्यूचुअल फंड के विपरीत है, जो किसी एक्सचेंज पर कारोबार नहीं करते हैं, और बाजार बंद होने के बाद प्रति दिन केवल एक बार व्यापार करते हैं। इसके अतिरिक्त, म्यूचुअल फंड की तुलना में ईटीएफ अधिक लागत प्रभावी और अधिक तरल होते हैं।

एक ईटीएफ एक प्रकार का फंड है जिसमें स्टॉक की तरह केवल एक के बजाय कई अंतर्निहित संपत्तियां होती हैं। क्योंकि ईटीएफ के भीतर कई संपत्तियां हैं, वे विविधीकरण के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हो सकते हैं।

एक ईटीएफ विभिन्न उद्योगों में सैकड़ों या हजारों शेयरों का मालिक हो सकता है, या इसे एक विशेष उद्योग या क्षेत्र में अलग किया जा सकता है। कुछ फंड केवल अमेरिकी पेशकशों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि अन्य का वैश्विक दृष्टिकोण होता है। उदाहरण के लिए, बैंकिंग-केंद्रित ईटीएफ में पूरे उद्योग में विभिन्न बैंकों के स्टॉक होंगे।

ALSO READ: शेयर बाजार क्या है?

ईटीएफ के प्रकार

निवेशकों के लिए विभिन्न प्रकार के ईटीएफ उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आय सृजन, सट्टा, मूल्य वृद्धि, और निवेशक के पोर्टफोलियो में जोखिम को कम करने या आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए किया जा सकता है। आज बाजार में उपलब्ध कुछ ईटीएफ का संक्षिप्त विवरण यहां दिया गया है।

बॉन्ड ईटीएफ

बॉन्ड ईटीएफ का उपयोग निवेशकों को नियमित आय प्रदान करने के लिए किया जाता है। उनका आय वितरण अंतर्निहित बांडों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है।

इनमें सरकारी बॉन्ड, कॉरपोरेट बॉन्ड और राज्य और स्थानीय बॉन्ड शामिल हो सकते हैं – जिन्हें म्यूनिसिपल बॉन्ड कहा जाता है। उनके अंतर्निहित उपकरणों के विपरीत, बांड ईटीएफ की परिपक्वता तिथि नहीं होती है। वे आम तौर पर वास्तविक बांड मूल्य से प्रीमियम या छूट पर व्यापार करते हैं।

स्टॉक ईटीएफ

स्टॉक ईटीएफ में एक उद्योग या क्षेत्र को ट्रैक करने के लिए स्टॉक की एक टोकरी शामिल होती है। उदाहरण के लिए, स्टॉक ईटीएफ ऑटोमोटिव या विदेशी शेयरों को ट्रैक कर सकता है। इसका उद्देश्य एकल उद्योग को विविध एक्सपोजर प्रदान करना है, जिसमें उच्च प्रदर्शन करने वाले और विकास की संभावना वाले नए प्रवेशकर्ता शामिल हैं। स्टॉक म्यूचुअल फंड के विपरीत, स्टॉक ईटीएफ की फीस कम होती है और इसमें प्रतिभूतियों का वास्तविक स्वामित्व शामिल नहीं होता है।

ALSO READ:IPO की प्रक्रिया क्या है?

उद्योग ईटीएफ

उद्योग या सेक्टर ईटीएफ ऐसे फंड हैं जो किसी विशिष्ट क्षेत्र या उद्योग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक ऊर्जा क्षेत्र ईटीएफ में उस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां शामिल होंगी। उद्योग ईटीएफ के पीछे का विचार उस क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करके उस उद्योग के ऊपर की तरफ एक्सपोजर हासिल करना है।

एक उदाहरण प्रौद्योगिकी क्षेत्र है, जिसने हाल के वर्षों में धन की आमद देखी है। साथ ही, ईटीएफ में अस्थिर स्टॉक प्रदर्शन के नकारात्मक पक्ष को भी कम किया जाता है क्योंकि उनमें प्रतिभूतियों का प्रत्यक्ष स्वामित्व शामिल नहीं होता है। उद्योग ईटीएफ का उपयोग आर्थिक चक्रों के दौरान क्षेत्रों में और बाहर घूमने के लिए भी किया जाता है।

कमोडिटी ईटीएफ

जैसा कि उनके नाम से संकेत मिलता है, कमोडिटी ईटीएफ कच्चे तेल या सोने सहित वस्तुओं में निवेश करते हैं। कमोडिटी ईटीएफ कई लाभ प्रदान करते हैं। सबसे पहले, वे एक पोर्टफोलियो में विविधता लाते हैं, जिससे मंदी से बचाव करना आसान हो जाता है।

उदाहरण के लिए, कमोडिटी ईटीएफ शेयर बाजार में मंदी के दौरान एक कुशन प्रदान कर सकते हैं। दूसरा, कमोडिटी ईटीएफ में शेयर रखना कमोडिटी के भौतिक कब्जे से सस्ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूर्व में बीमा और भंडारण लागत शामिल नहीं है।

मुद्रा ईटीएफ

करेंसी ईटीएफ पूल किए गए निवेश वाहन हैं जो घरेलू और विदेशी मुद्राओं से मिलकर मुद्रा जोड़े के प्रदर्शन को ट्रैक करते हैं। मुद्रा ईटीएफ कई उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं। उनका उपयोग किसी देश के राजनीतिक और आर्थिक विकास के आधार पर मुद्राओं की कीमतों पर अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है।

उनका उपयोग पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए या आयातकों और निर्यातकों द्वारा विदेशी मुद्रा बाजारों में अस्थिरता के खिलाफ बचाव के रूप में भी किया जाता है। उनमें से कुछ का उपयोग मुद्रास्फीति के खतरे से बचाव के लिए भी किया जाता है। बिटकॉइन के लिए ईटीएफ विकल्प भी है ।

उलटा ईटीएफ

व्युत्क्रम ईटीएफ शेयरों को छोटा करके स्टॉक में गिरावट से लाभ अर्जित करने का प्रयास करते हैं। शॉर्टिंग एक स्टॉक बेच रहा है, मूल्य में गिरावट की उम्मीद कर रहा है, और इसे कम कीमत पर पुनर्खरीद कर रहा है। एक उलटा ईटीएफ स्टॉक को छोटा करने के लिए डेरिवेटिव का उपयोग करता है। अनिवार्य रूप से, वे दांव लगा रहे हैं कि बाजार में गिरावट आएगी।

जब बाजार में गिरावट आती है, तो व्युत्क्रम ईटीएफ आनुपातिक मात्रा में बढ़ जाता है। निवेशकों को पता होना चाहिए कि कई उलटा ईटीएफ एक्सचेंज ट्रेडेड नोट्स (ईटीएन) हैं और सच्चे ईटीएफ नहीं हैं। एक ईटीएन एक बांड है लेकिन एक स्टॉक की तरह ट्रेड करता है और एक बैंक जैसे जारीकर्ता द्वारा समर्थित है।

ईटीएन आपके पोर्टफोलियो के लिए उपयुक्त है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए अपने ब्रोकर से संपर्क करना सुनिश्चित करें।

अमेरिका में, अधिकांश ईटीएफ ओपन-एंडेड फंड के रूप में स्थापित किए गए हैं और 1940 के निवेश कंपनी अधिनियम के अधीन हैं, सिवाय इसके कि बाद के नियमों ने उनकी नियामक आवश्यकताओं को संशोधित किया है। ओपन-एंड फंड उत्पाद में शामिल निवेशकों की संख्या को सीमित नहीं करते हैं।

ईटीएफ में निवेश कैसे शुरू करें

व्यापारियों के लिए उपलब्ध प्लेटफॉर्म की बहुलता के साथ, ईटीएफ में निवेश करना काफी आसान हो गया है। ईटीएफ में निवेश शुरू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. एक निवेश मंच खोजें: ईटीएफ अधिकांश ऑनलाइन निवेश प्लेटफॉर्म, सेवानिवृत्ति खाता प्रदाता साइटों और रॉबिनहुड जैसे निवेश ऐप पर उपलब्ध हैं। इनमें से अधिकांश प्लेटफॉर्म कमीशन-मुक्त ट्रेडिंग की पेशकश करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको प्लेटफॉर्म प्रदाताओं को ईटीएफ खरीदने या बेचने के लिए शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है।
  2. हालांकि, कमीशन-मुक्त खरीद या बिक्री का मतलब यह नहीं है कि ईटीएफ प्रदाता बिना किसी संबद्ध लागत के अपने उत्पाद तक पहुंच प्रदान करेगा। कुछ क्षेत्र जिनमें प्लेटफ़ॉर्म सेवाएँ अपनी सेवाओं को दूसरों से अलग कर सकती हैं, वे हैं सुविधा, सेवाएँ और उत्पाद विविधता।
  3. उदाहरण के लिए, स्मार्टफोन निवेश करने वाले ऐप्स एक बटन के क्लिक पर ईटीएफ शेयर खरीद को सक्षम करते हैं। यह सभी ब्रोकरेज के मामले में नहीं हो सकता है, जो निवेशकों से कागजी कार्रवाई या अधिक जटिल स्थिति के लिए कह सकते हैं। कुछ प्रसिद्ध ब्रोकरेज, हालांकि,
  4. अनुसंधान ईटीएफ: ईटीएफ निवेश में दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण कदम उन पर शोध करना शामिल है। आज बाजार में कई तरह के ईटीएफ उपलब्ध हैं। शोध प्रक्रिया के दौरान याद रखने वाली एक बात यह है कि ईटीएफ व्यक्तिगत प्रतिभूतियों जैसे स्टॉक या बॉन्ड के विपरीत हैं। जब आप ईटीएफ के लिए प्रतिबद्ध होते हैं तो आपको सेक्टर या उद्योग के संदर्भ में पूरी तस्वीर पर विचार करना होगा। यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं जिन पर आप शोध प्रक्रिया के दौरान विचार कर सकते हैं:
  5. निवेश करने के लिए आपकी समय सीमा क्या है?
  6. क्या आप आय या वृद्धि के लिए निवेश कर रहे हैं?
  7. क्या कोई विशेष क्षेत्र या वित्तीय साधन हैं जो आपको उत्साहित करते हैं?
  8. एक ट्रेडिंग रणनीति पर विचार करें: यदि आप ईटीएफ में शुरुआती निवेशक हैं, तो डॉलर-लागत औसत या समय के साथ अपनी निवेश लागतों को फैलाना एक अच्छी ट्रेडिंग रणनीति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह समय की अवधि में रिटर्न को सुचारू करता है और निवेश के लिए एक अनुशासित (एक बेतरतीब या अस्थिर के विपरीत) दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है।
  9. यह शुरुआती निवेशकों को ईटीएफ निवेश की बारीकियों के बारे में अधिक जानने में मदद करता है। जब वे ट्रेडिंग के साथ अधिक सहज हो जाते हैं, तो निवेशक स्विंग ट्रेडिंग और सेक्टर रोटेशन जैसी अधिक परिष्कृत रणनीतियों की ओर बढ़ सकते हैं।

ईटीएफ कैसे खरीदें और बेचें

ईटीएफ ऑनलाइन दलालों और पारंपरिक दलाल-डीलरों के माध्यम से व्यापार करते हैं। आप ईटीएफ के लिए उद्योग के कुछ शीर्ष दलालों को इन्वेस्टोपेडिया की ईटीएफ के लिए  की सूची के साथ देख सकते हैं । मानक दलालों के लिए एक वैकल्पिक तरह रोबो-सलाहकार हैं  और  जो अपने निवेश उत्पादों में ETFs का इस्तेमाल करते हैं।

1 thought on “एक्सचेंज ट्रेडेड फंड(ETF) क्या है?”

  1. Pingback: Personal Finance क्यों महत्वपूर्ण है? - PDFMAZA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *