Share This Book

आप भी लीडर बन सकते हैं | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain Book PDF Download Free in Hindi by Dale Carnegie

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

नाम / Name 📥आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain
लेखक / Author 🖊️
आकार / Size 1.9 MB
कुल पृष्ठ / Pages 📖200
Last UpdatedAugust 12, 2022
भाषा / Language Hindi
श्रेणी / Category, ,

डेल कारनेगी एक विश्व प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक और व्याख्याता थे। उनकी एक से एक बढ़कर पुस्तकों ने पाठकों के स्व-सुधार, बिक्री कौशल, कॉर्पोरेट प्रशिक्षण, सार्वजनिक बोलने और पारस्परिक कौशल विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया था। उनकी सर्वाधिक चर्चित पुस्तकों में 'हाउ टु विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल' 'हाउ टु स्टॉप वरीइंग एंड स्टार्ट लिविंग', 'लिंकन द अननोन' इत्यादि ने दुनिया भर के पाठकों को अपनी तरफ आकर्षित किया था। उन्होंने दुनिया में प्रेरणादायक विचारों के महत्त्व को समझाया। यही कारण है कि आज भी लाखों पाठक उनकी पुस्तकों को पढ़कर सफलता के नये द्वार खोल रहे हैं।

आज दुनिया के उथल-पुथल भरे इस माहौल में डेल कारनेगी के सिद्धान्तों को दोबारा पढ़ने की जरूरत है। इस जटिल दुनिया की चुनौती से निपटने के लिए, डेल कारनेगी के लोक व्यवहार सिद्धांत, कारगर तरीके से काम आ सकते हैं। इस पुस्तक के माध्यम से हम अभ्यास और सीखने की सच्ची इच्छा को पहचान पाएंगे। यह किताब अपने पाठक को खुद में निवेश करना सिखाती है। इसमें बताया गया है कि रचनात्मकता और जोश के साथ लोक व्यवहार के सिध्‍दांतो का पालन करके कोई भी व्यक्‍ति लीडर बन सकता है और सफलता हासिल कर सकता है। यह पुस्तक लंबे समय से स्थापित कुछ दृष्टिकोणों को चुनौती देती है। जैसे:- क्या आप ज्यादा आसानी और सफलता के साथ अपने संबंधों को चलाना चाहते हैं? क्या आप अपनी सबसे कीमती धरोहर, आपके निजी और व्यापार जीवन का मूल्य बढ़ाना चाहेंगे? क्या आप अपने भीतर छिपे लीडर को खोजना और उसे बाहर निकालना पसंद करेंगे? क्या आप अपने अन्दर छिपे नेतृत्व को दुनिया के सामने लाना चाहते हैं? क्या आप लीडर बनकर समाज का नेतृत्व करना चाहते हैं? अगर ऐसा है, तो इस पुस्तक को पढ़कर आपकी जिंदगी ही बदल जाएगी।

पुस्तक का कुछ अंश

परिवर्तन के लिए अपने दिमाग को हर वक़्त तैयार रखें। परिवर्तन का स्वागत करें। इसे आमंत्रित करें। अपनी राय और विचारों की जाँच करने तथा बांरबार जाँच करने पर ही आप तरक्की कर सकते हैं। -डेल कारनेगी

इक्कीसवीं सदी में संसार में जबर्दस्त परिवर्तन हो रहे हैं। भारी उथल-पुथल और अभूतपूर्व तरक्की की प्रक्रिया चल रही है। कुछ ही सालों में हमने पोस्ट-इंडस्ट्रिय समाज का उदय, सूचना युग का प्रारंभ, कंप्यूटराइजेशन की दीवानगी, बायोटेक्नोलॉजी का जन्म और इतना ही बड़ा परिवर्तन लोक व्यवहार क्रांति को शुरू होते देखा है।
शीत युद्ध ख़त्म होने के बाद व्यावसायिक जगत बहुत प्रतिस्पर्धी हो गया है। प्रतिस्पर्धा ज़्यादा वैश्विक और पैनी बन चुकी है। आज टेक्नोलॉजी दिन दूनी रात चौगुनी गति से तरक़्क़ी कर रही है। अब कोई भी कंपनी अपने ग्राहकों की इच्छाओं और ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ करने की गलती नहीं कर सकती। आज कोई मैनेजर सिर्फ़ आदेश जारी करके यह उम्मीद नहीं कर सकता कि कर्मचारी बिना सोचे-विचारे उसका पालन करेंगे। न ही व्यक्तिगत संबंधों को अनदेखा किया जा सकता है। अब कंपनियाँ सतत गुणवत्ता सुधार में ज़रा सी भी ढील नहीं दे सकतीं। आज मानवीय रचनात्मकता के दोहन को क़तई नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता, जैसा अब तक होता रहा था।

आने वाले सालों में अपने अस्तित्व को कायम रखने के लिए सफल संगठनों चाहे वे व्यवसाय के क्षेत्र में हों, सरकार में हों या ग़ैर-लाभकारी जगत में को एक जबर्दस्त सांस्कृतिक परिवर्तन से गुज़रना होगा। उनमें काम करने वालों को ज़्यादा तेज़ी से सोचना होगा, ज़्यादा स्मार्ट तरीक़े से काम करना होगा, ज़्यादा बड़े सपने देखने होंगे और एक-दूसरे के साथ बहुत अलग और बेहतर तरीक़ों से जुड़ना होगा।

सबसे अहम बात, इस सांस्कृतिक परिवर्तन के लिए एक बिलकुल ही नए क़िस्म के लीडर की ज़रूरत होगी, जो उस बॉस से अलग होगा, जिसके अधीन हमने काम किया है और जैसे शायद हममें से कुछ बन भी गए हैं। वे दिन लद गए, जब किसी कंपनी को सिर्फ़ चाबुक और कुर्सी के सहारे चलाया जा सकता था।
आने वाले कल के लीडर्स को अपने संगठनों को वास्तविक भविष्य-दृष्टि और जीवनमूल्यों की बुनियाद देनी होगी। इन लीडर्स को अतीत के लीडर्स के मुक़ाबले ज़्यादा असरदार ढंग से संवाद करना होगा और प्रेरित करना होगा। सतत परिवर्तन के हालात में उन्हें अपना दिमाग़ संतुलित रखना होगा। इसके अलावा, इन नए लीडर्स को अपने संगठन में सेल्समैन से लेकर एक्ज़ीक्यूटिव केबिन तक मौजूद योग्यता और रचनात्मकता के हर औंस का दोहन भी करना होगा।

यकीनन, दुनिया के आगे बढ़ने पर भी तकनीकी दक्षता इतनी ही महत्वपूर्ण होगी, लेकिन यह तो बिज़नेस की दुनिया में दाखिल होने की क़ीमत है। अंत में विजेताओं और पराजितों का अंतर उनके बाइट्स या रैम से तय नहीं होगा। चतुर और रचनात्मक लीडर्स वाले संगठन विजेता होंगे, जो लोगों से असरदार ढंग से संवाद करने और उन्हें प्रेरित करने का तरीक़ा जानते हों संगठन के भीतर भी और बाहर भी।
"अच्छे लोक व्यवहार कौशल में लोगों के प्रबंधन से नेतृत्व करने तक बढ़ने की योग्यता होती है," अग्रणी टेक्स्टाइल निर्माता मिलिकेन एंड कंपनी में प्रबंधन विकास के डायरेक्टर जॉन रैम्पी कहते हैं। "लोग निर्देशन से मार्गदर्शन करने, प्रतिस्पर्धा से सहयोग करने, गोपनीयता के तंत्र में काम करने से आवश्यकतानुसार जानकारी का आदान-प्रदान करने, निष्क्रियता से जोखिम लेने की नीति अपनाने, कर्मचारियों को ख़र्च मानने के बजाय उन्हें संपत्ति मानने तक बढ़ना सीख रहे हैं।" वे अब यह सीख रहे हैं कि वे "द्वेष से संतुष्टि तक, उदासीनता से संलग्नता तक, असफलता से सफलता तक कैसे पहुँचें।"

किसी ने भी कभी नहीं कहा कि ये कौशल नैसर्गिक रूप से अपने आप आ जाएँगे और अक्सर वे इस तरह आते भी नहीं हैं। विश्वव्यापी विज्ञापन फ़र्म जे. वाल्टर थॉमसन कंपनी के चेयरमैन बर्ट मैनिंग कहते हैं, "यह जानना आसान नहीं है कि श्रेष्ठ लोक व्यवहार कैसे उपलब्ध कराया जाए। कुछ लोग इसे सहज ढंग से कर लेते हैं। लेकिन ज़्यादातर लोगों को यह सिखाना पड़ता है। उन्हें इसका प्रशिक्षण देना पड़ता है। इसमें उतने ही प्रशिक्षण और उतनी ही एकाग्रता की ज़रूरत होती है, जितनी कि कार कंपनी का इंजीनियर बनने और बेहतर पिस्टन डिज़ाइन करने के लिए होती है।
"जो कंपनियाँ अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने वाले लोगों का समूह बना सकती हैं, वे दूसरी कंपनियों से आगे निकल जाएँगी। ये वे कंपनियाँ हैं, जो समझती हैं कि सेवा और मानवीय संबंध सफलता तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगे।"

Download आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain PDF Book Free,आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain PDF Book Download kare Hindi me , आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain Kitab padhe online , Read Online आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain Book Free, आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain किताब डाउनलोड करें , आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain Book review, आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain Review in Hindi , आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain PDF Download in English Book, Download PDF Books of   डेल कारनेगी / Dale Carnegie   Free,   डेल कारनेगी / Dale Carnegie   ki आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain PDF Book Download Kare, आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain Novel PDF Download Free, आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain उपन्यास PDF Download Free, आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain Novel in Hindi, आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain PDF Google Drive Link, आप भी लीडर बन सकते हैं PDF | Aap Bhi Leader Ban Sakte Hain Book Telegram

Download
Buy Book from Amazon
5/5 - (29 votes)
हमारे चैनल से जुड़े। To Get Latest Books Notification!

Related Books

Shares